BJP, PDP या NC-कांग्रेस...JK में किसकी बनेगी सरकार? एग्जिट पोल्स में सामने आए आंकड़े

Jammu Kashmir Assembly Election Exit Poll 2024: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने और उसके 2 हिस्सों में टूटने के बाद पहली बार असेंबली इलेक्शन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है. इन चुनावों में कौन जीतेगा, इस पर अब सभी की नजरें लगी हुई हैं. हरियाणा में च

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

Jammu Kashmir Assembly Election Exit Poll 2024: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने और उसके 2 हिस्सों में टूटने के बाद पहली बार असेंबली इलेक्शन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है. इन चुनावों में कौन जीतेगा, इस पर अब सभी की नजरें लगी हुई हैं. हरियाणा में चुनावी प्रक्रिया खत्म होते ही अब जम्मू कश्मीर चुनावों के एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ गए हैं. अलग- अलग सर्वे एजेंसियों ने प्रदेश में संभावित हार-जीत के आंकड़े जारी कर दिए हैं. हम आपको पोल्स ऑफ पोल यानी विभिन्न सर्वे एजेंसियों के आंकड़े बताने जा रहे हैं. जिससे आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि हवा किसके फेवर में बह रही है.

जम्मू में बीजेपी को 27 से 31 सीटें मिलने का अनुमान

सी-वोटर के मुताबिक जम्मू रीजन में बीजेपी को 27 से 31 सीटें मिलने का अनुमान है. इस रीजन में 43 सीटें हैं. आजतक-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक जम्मू क्षेत्र की 43 सीटों पर बीजेपी को 41.3 प्रतिशत वोट शेयर मिलने जा रहा है. वहीं कांग्रेस और NC के गठबंधन को 36.4 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. इस गठबंधन को 11 से 15 सीटें मिल सकती हैं.

कश्मीर में एनसी की बहार, पीडीपी दूसरे नंबर पर

आज तक- सी वोटर्स के मुताबिक कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस की बहार नजर आ रही है. प्रदेश में एनसी को 29 से 33 सीटें मिल सकती है. पीडीपी को 6 से 10 और अन्य को 6 से 10 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी को महज एक सीट पर संतोष करना पड़ सकता है.

सी- वोटर्स के मुताबिक पूरे जम्मू कश्मीर में एनसी को 40 से 48, बीजेपी को 27 से 32, पीडीपी को 6 से 12 और अन्य को 6 से 11 सीटें मिल सकती हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो प्रदेश में एनसी- कांग्रेस मिलकर सरकार बनाने जा रही है. हालांकि यह एक अनुमान मात्र है. असली रिजल्ट 8 अक्टूबर को जारी होगा, जब वोटों की गिनती होगी.

एनसी- कांग्रेस गठबंधन की बनेगी सरकार- भास्कर पोल

भास्कर रिपोर्टर्स पोल के मुताबिक जम्मू कश्मीर में एनसी- कांग्रेस को 35- 40 सीटें मिलने जा रही हैं. जबकि बीजेपी 20-25 सीटें हासिल कर सकती है. पोल के अनुसार, पीडीपी इन चुनाव में घाटे में रहने जा रही है. उसे महज 4 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य उम्मीदवारो को 12 से 18 सीटें मिल सकती है.

बीजेपी को 23- 27 मिलने का अनुमान- पीपुल्स पल्स

पीपुल्स पल्स के एग्जिट पोल की बात करें तो बीजेपी को जम्मू कश्मीर में 23-27 सीटें मिल सकती हैं. वहीं एनसी- कांग्रेस गठबंधन को 46-50 सीटें मिलने का अनुमान है. पीडीपी के खाते में 7-11 सीटें और अन्य के खाते में 4-6 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

प्रदेश में बीजेपी- एनसी में कांटे की टक्कर- रिपब्लिक- गुलिस्तान न्यूज

रिपब्लिक- गुलिस्तान न्यूज के एग्जिट पोल पर यकीन करें तो जम्मू कश्मीर के चुनाव में इस बार बीजेपी- एनसी में कांटे की टक्कर रहने वाली है. पोल में दोनों पार्टियों को 28-30 और 28-30 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. जबकि पीडीपी को 5- 7 और कांग्रेस को 3-6 सीटें मिल सकती हैं.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Deepawali 2024 kab hai: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर, कब है दीपावली? जानें काशी के विद्वानों की क्या है राय

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now